सातवॉं वेतन आयोग – कर्मचारियो को मिला उम्मीद से ज्याद एच आर ए {HRA} @24ViralNews.Com

#7th_Pay_Commission #7th_Pay_Commission_HRA #Pay_Scale #PM_Modi
मोदी सरकार ने कैबिनेट ने सातवे वेतन आयोग के 34 वे संशोधनो को मंजुरी दे दी है। 1 जुलाई से लागु हो जायेगा इससे 50 लाख कर्मचारियो को फायदा होगा। अरूण जेटली के अनुसार फैसला कर्मचारियों के हित में ही था। उन्हे स्वीकार करते हुए सुधार किया गया है। आइए देखते है 1 जुलाई से लागू होने वाले सातवें वेतन आयोग में कितना मिलेगा एचआरए।

सिफारिश्ज्ञ से अधिक मिला आवास भता(एचआरए)

सरकार ने एक्स कैटेगरी (50 लाख और उससे अधिक आबादी)वाई कैटेगरी (5 लाख से 50 लाख की आबादी ) और जेड कैटेगरी (लाख से कम की आबादी) वाले शहरों के लिए न्युनतम एचआरए पर फैसला किया है। सरकार के फैसले के अनुसार 1 जुलाई से एक्स वाई जेड कैटेगरी के शहरों के लिए न्युन्तम एचआरए क्रमशः 5400,3600,और 1800 होगा। इससे सात लाख कर्मचारियो का फायदा होगा।

सरकार ने फैसला लिया है कि सिफारिश के अनुसार जिन 53 भतों को खत्म करने का प्रस्ताव था। उनमें से 12 को खत्म किया जायेगा। तथा 37 भतो को मिलाने का प्रस्ताव था। लेकिन एक दुसरे में सिर्फ तीन को ही मिला पाई । इन भतो से सरकार के उपर करीब 30,748 करोड रूप्ए का भार आ जाएगा। इसमें से 29300 करोड तो सातवे वेतन की तरफ से लगेगा तथा 1448 करोड सरकार की तरफ से लगेगा।

Related Post