रेप केस में बाबा राम रहीम पर फैसले से पहले पंजाब-हरियाणा में भारी तनाव, मोबाइल इंटरनेट, बस-ट्रेन सेवा ठप-

 नई दिल्ली- डेरा सच्चा सौदा के बाबा गुरमीत राम रहीम को लेकर हरियाणा और पंजाब में तनाव है. साध्वी के रेप के आरोप पर सीबीआई कोर्ट कल फैसला सुनाने वाली है. फैसले से पहले बाबा के करीब सात लाख भक्तों के पंचकूला पहुंचने से स्थिति तनावपूर्ण हो गई है. इसके चलते पंजाब हरियाणा और चंडीगढ़ में अगले 72 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद करने का ऐलान किया गया है. इतना ही नहीं अगले 72 घंटे के लिए उत्तर रेलवे को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ की तरफ आने वाली ट्रेनों को रोकने के निर्देश दिए गए हैं और दोनों राज्यों में बस सर्विस को भी बंद करने का आदेश दिया गया है.

वहीं बाबा समर्थकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कोर्ट ने बाबा रहीम से कहा है कि वो अपने भक्तों से वापस लौटने को कहें.

15 हजार से ज्यादा अद्धसैनिक बलों की तैनाती

इस दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पंजाब और हरियाणा में 15 हजार से ज्यादा अद्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. यह जानकारी आज केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने दी. उन्होंने बताया कि अर्धसैनिक बलों की 150 से ज्यादा कंपनियों को इन दोनों राज्यों में पुलिस बल की मदद करने के लिए तैनात किया गया है. एक अर्धसैनिक कंपनी में 100 से ज्यादा सैनिक हैं.

राम रहीम केस: HC ने पूछा- धारा 144 के बावजूद कैसे जुटे समर्थक, DGP को सस्पेंड न कर दें?’

बाबा राम रहीम ने समर्थकों से शांति बनाए रखने की अपील की

बाबा राम रहीम ने अपने समर्थकों ने भी अपील की है कि वह शांति बनाए रखें. बाबा राम रहीम ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा है, ‘’हमने सदा कानून का सम्मान किया है. हालांकि हमारी पीठ में दर्द है. लेकिन फिर भी क़ानून का पालन करते हुए हम कोर्ट जरूर जाएंगे. हमें भगवान पर दृढ़ यक़ीन है. सभी शान्ति बनाए रखें.’’

हाई अलर्ट पर पंजाब और हरियाणा पुलिस

अधिकारी ने बताया कि किसी भी तरह कानून और व्यवस्था की स्थिति से निपटने के लिए पंजाब और हरियाणा पुलिस  को हाई अलर्ट पर रखा गया है. सीबीआई की ओर से गुरमीत सिंह पर यौन शोषण का मामला दर्ज किया गया है जिसमें शुक्रवार को कोर्ट का फैसला आना है.

दोनों राज्यों को केंद्र सरकार ने हर संभव मदद देने की बात कही

मामले की जानकारी रखने वाले एक दूसरे अधिकारी ने बताया है कि केंद्र सरकार ने दोनों राज्यों की सरकार को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हर संभव मदद देने की बात कही है. डेरा प्रमुख के प्रशंसक पंचकूला, चंडीगढ़ और आस-पास के क्षेत्रों में इकठ्ठा हो रहे हैं.