डोकलाम पर तनातनी के बीच चीन ने किया युद्धाभ्यास, भारतीय सेना भी बढ़ा रही है अपनी ताकत-

    डोकलाम को लेकर भारत से तनातनी के बीच चीन की सेना ने युद्ध का अभ्यास किया है. ये अभ्यास चीन की सेना के वेस्टर्न थिएटर कमांड ने किया है. ये चीन की सेना की सबसे बड़ी कमांड मानी जाती है. वहीं, भारतीय सेना भी इस बीच लगातार अपनी ताकत बढ़ा रही है. सेना की तरफ से टी-90 टैंक में तीसरी पीढ़ी की मिसाइल प्रणाली लगाने की तैयारी की जा रही है.

ये युद्धाभ्यास चीनी सेना के वेस्टर्न थिएटर कमांड की तरफ से किया गया है. बड़ी बात यह है कि भारतीय सीमा से सटे इलाकों में सुरक्षा की जिम्मेदारी चीन की सेना के इसी कमांड के पास होती है. जो वीडियो सामने आया है उसमें युद्ध अभ्यास में टैंक और मिसाइल का इस्तेमाल होता दिख रहा है. हालांकि अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि चीन की सेना ने ये युद्ध अभ्यास चीन के किस इलाके में किया है.

भारत को बार-बार युद्ध की धमकी देता है चीन

बता दें कि डोकलाम विवाद पर चीन बार-बार भारत को युद्ध की धमकी दे रहा है. हाल ही में चीन ने कहा था, ‘’अगर भारत ने डोकलाम से अपनी सेना नहीं हटाई तो वह गंभीर परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहे.” चीन ने कहा, ”हमारे हथियार और सेना भारत के मुकाबले काफी बेहतर है. भले ही भारत ने पिछले दिनों यूएस और रूस से कई तरह के हथियार खरीदे हों, लेकिन चीन के हथियारों के तुलना में वे काफी हल्के हैं

लगातार अपनी ताकत बढ़ा रही है भारतीय सेना

वहीं, चीन से तनातनी के बीच भारत की सेना लगातार अपनी ताकत बढ़ा रही है. टी-90 टैंक में तीसरी पीढ़ी की मिसाइल प्रणाली लगाने की तैयारी की जा रही है. सेना के सूत्रों के मुताबिक, टी-90 टैंक में पहले से ही मिसाइल दागने की क्षमता थी, लेकिन अब इसे अपग्रेड किया जा रहा है.