डोकलाम विवादः अमेरिका के साथ मिलकर चीन को ऐसे मिर्ची लगाएगा भारत-

डोकलाम के मद्दे पर भारत और चीन के बीच जुबानी जंग जारी है। इस बीच भारतीय सेना ने सिंतबर में अमेरिकी सेना के साथ संयुक्त युद्ध अभ्यास की योजना बनाई है। पिछले महिने ही बंगाल की खाडी मे ंभारतीय नौसेना ने जापान के साथ संयुक्त रूप से मालाबार नौसेनिक युद्ध अभ्यास किया था। इसके बाद अब भारतीय सेना ने अपने विरोधियों से मूकाबले के लिए अमेरिकी सेना के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास की रणनीति बनाई है।
भारत के खिलाफ जिस तरह से चीन पिछले करीब डेढ महीने से लगातार विवादित बयान दे रहा हैं और डोकलाम से सेना हटाने की मांग कर रहा हैं उसको लेकर भारत की ओर से भी चीन को करारा जवाब दिया जा रहा है। ऐसे हालाता में चीन जिस तरह से आक्रामकता और रणनीतिक तौर एशिया इलाके में अपनी विस्तारवादी रणनीति को आगे बढा रहा इसके विरोध को लेकर भारत भी खास रणतीति बनाने में जुट गया है।
चीन की परवाह नहीं करते हुए भारत अब अमेरिका के साथ द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास को बढाने जा रहा है। दोनों देशों के योजना रणनितिक साझेदारी को मजबुती देने की है। हम भारत को रणनीतिक तौर पर एक महत्वपुर्ण क्षेत्रीय सहयोगी के रूप् में देखते हैं। इसमें कहा गया है कि हम भारत को एक अहम क्षेत्रीय सुरक्षा सहयोगी के रूप् में देखते है।