हरियाणा: विरोध-प्रदर्शन में 30 की मौत, 250 से ज्यादा घायल, CM खट्टर से इस्तीफे की मांग तेज

   रेप केस में सीबीआई कोर्ट से दोषी करार दिए जाने के बाद बाबा राम रहीम के खिलाफ पंचकूला में समर्थकों ने ऐसा उत्पात मचाया कि सड़कों पर कोहराम मच गया. तबाही ऐसी मची कि 30 लोगों की जान चली गई. जगह जगह गाड़ियां और बसें फूंकी गई और पूरे हरियाणा में दहशत फैल गई. हिंसा रोक पाने में नाकाम रहे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से विपक्ष ने इस्तीफे की मांग की है.

गुंडों के सामने लाचार नजर आई खट्टर सरकार

हालात से निपटने की बजाय हरियाणा की खट्टर सरकार बलात्कारी बाबा के गुंडों के सामने लाचार नजर आई. रेप पर फैसला आने के बाद हिंसा शुरू हो गई. कुछ ही घंटों में ये हिंसा हरियाणा के बाकी शहरों समेत पंजाब, दिल्ली, यूपी और राजस्थान तक पहुंच गई. हिंसा में अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है. 250 से ज्यादा लोग घायल हैं. 350 ट्रेनें रद्द हैं.

पंचकूला में जला दी सैकड़ों गाड़ियां

राम रहीम के गुंडों ने पंचकूला में सैकड़ों गाड़ियां जला दी. सरकारी दफ्तरों में भीड़ घुस गई. मीडिया की ओबी वैन भी जला दी गईं. शहर में  में आर्मी के पांच कॉलम अलग से भेजे गए. पंचकूला के मानसा में इनकमटैक्स ऑफिस और संगरूर में तहसीलदार का दफ्तर जला दिया गया. दो पेट्रोल पंप फूंक दिए गए. पंचकूला में कर्फ्यू लगा दिया गया है.

दिल्ली के 11 जिलों में धारा 144

दिल्ली में मेट्रो स्टेशन पर अलर्ट, हरियाणा बॉर्डर से सटे इलाकों पर निगरानी बढ़ी और आसपास के स्टेशन पर सुरक्षा बढ़ाई गई. कल दिल्ली में बसें और आनंद विहार स्टेशन पर रीवा एक्सप्रेस की दो बोगी फूंक दी गईं. यूपी के पांच जिलों दिल्ली के 11 जिलों में धारा 144 लगा दी गई है.

यूपी के पांच जिलों में भी धारा 144

वहीं, यूपी के गाजियाबाद में लोनी में बस फूंक दी गई. यूपी के पांच जिलों शामली, बागपत, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद और नोएडा में धारा 144 लगाई गई. गाजियाबाद में शनिवार को सभी स्कूलों की छुट्टी कर दी गई है

पंजाब और हरियाणा की सीमाओं पर नाकाबंदी

जाब के दो रेलवे स्टेशन मलोट और बल्लूआन में आगजनी की गई. पंजाब के संगरूर, मोगा और में कर्फ्यू लगा दिया गया. पंजाब और हरियाणा की सीमाओं पर नाकाबंदी कर दी गई. सिरसा में हर प्वाइंट को सील कर दिया गया है. सिरसा में फ्लैग मार्च किया गया है. राजस्थान के श्रीगंगानगर में भी आगजनी और हिंसा हुई.

28 अगस्त को किया जाएगा सजा का एलान

प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद, नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की. इस बीच, पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने कहा कि हिंसा और आगजनी से हुए नुकसान की भरपाई डेरा सच्चा सौदा से करवाई जाएगी. बता दें कि फैसले के बाद राम रहीम को रोहतक के पुलिस ट्रेनिंग कैम्प में अस्थायी जेल में शिफ्ट किया गया है. सजा का एलान 28 अगस्त को किया जाएगा.