जीएसटी- कैसे फाइल करें जानने के लिये ख़बर जानना जरूरी @24ViralNews

जीएसटी- कैसे फाइल करें –

1 जुलाई 2017 से जीएसटी यानी वस्तु एवं सेवा कर लागु होने के बाद देश भर में वितीय सिस्टम में बदलाव देखा जा सकता है। छोटे व्यापारियो को इस बात का मालुम नहीं है कि जीएसटी कैसे रिटर्न कैसे फाईल किया जाएगा। देश की अर्थव्यवस्था में एक बडा योगदान छोटे तथा बीच वाले कारोबारियों का होता है। अब इन व्यापारियो को इस टैक्स अदायगी को सीखने में थोडा समय लग सकता है।

How to File GST , GST Benefits ??

पहले छोटे व्यापारी टैक्स नही देते थे लेकिन अब उन्हे टैक्स न देने पर ब्याज लेट फीस व पेनल्टी का सामना करना पड सकता है। हर महिने की 10 तारीख को पिछले महिने का रिकॉर्ड को अगले कहीने की 10 तारीख तक जीएसटी पोर्टल पर देना होगा। यदि आप यह करना भुल जाते है तो आपको पेनल्टी का सामना करना पड सकता है।

यदि आपकी सप्लाई पर टैक्स 2.50 लाख से ज्यादा बनता है या दूसरे राज्य से इनवाइस यानि की पक्की रसीद की जानकारी देनी होगी। हर महिने की 13 तारीख को सर्विस ड्रिस्टिब्युटर के लिए बहुत अहम सर्विस प्रदान करने वाले व्यक्ति को पुरी जानकारी जीएसटी पार्टल को अपलोड करनी होगी। 15 तारीख को जितनी खरीद है उसका ब्योरा देना होगा 18 तारीख को खत्म हुए तीन माह का तथा अगले तीन माह का कम्पाउड टैक्स भरना होगा

Related Post