वो शख्स जिसके दोषी करार होते ही फॉलोअर्स बने गुंडे ! आखिर कौन है गुरमीत राम रहीम सिंह ?

  चंडीगढ़/नई दिल्ली: सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 15 वर्ष पुराने रेप केस के मामले में शुक्रवार को दोषी करार दिया. सीबीआई के जज जगदीप सिंह ने 50 वर्षीय डेरा प्रमुख को रेप का दोषी ठहराते हुए कहा कि उसकी सजा का एलान 28 अगस्त को किया जाएगा. कोर्ट के इस फैसले के तुरंत बाद गुरमीत राम रहीम को हिरासत में ले लिया गया.

गुरमीत राम रहीम की निजी जिंदगी से जुड़ी ये बातें
गुरमीत राम रहीम डेरा प्रमुख बनने से पहले भी निजी जिंदगी को लेकर ज्यादा चर्चा रहा. अपने समर्थकों के बीच पिताजी कह कर पुकारे जाने वाले डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का संबंध राजस्थान के एक गांव से है.

संत गुरमीत राम रहीम सिंह डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख हैं. संत गुरमीत राम रहीम सिंह सिद्धू मूल के पंजाबी जाट है. सिरसा के डेरा सच्चा सौदा की कमान राम रहीम ने 90 के दशक में संभाली थी. रॉकस्टार, रॉबिनहुड और ‘‘मैसेंजर आफ गॉड’ के नाम मशहूर राम रहीम के कई रूप हैं जिनके बारे में आपको यहां पता चलेगा.

  • डेरा प्रमुख का जन्म राजस्थान के श्री गंगानगर जिले के श्री गुरूसार मोदिया गांव में 15 अगस्त 1967 में एक जमींदार परिवार में हुआ था.
  • सात साल की उम्र में सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख शाह सतनाम सिंह ने अपना शागिर्द बना लिया और उन्हें राम रहीम नाम दिया.
  • इसके 16 साल बाद 1990 में सतनाम सिंह ने देश भर से अपने अनुयायियों को विशाल सत्संग के लिए आमंत्रित किया और उसमें 23 साल के गुरमीत राम रहीम को उनका वारिस चुना गया.
  • 10वीं तक पढ़ाई करने वाले गुरमीत की पत्नी का नाम हरजीत कौर है. राम रहीम की दो बेटियां है जिनका नाम चरणप्रीत और अमनप्रीत है.
  • गुरमीत राम रहीम का एक बेटा भी है जिसका नाम जसमीत है. इसके अलावा राम रहीम ने एक बेटी गोद भी ली है.
  • डेरा प्रमुख बनने के साथ ही राम रहीम ने दो साल पहले ‘स्वदेशी और ऑर्गेनिक ’ वस्तुओं की ‘एमजीआर’ रेंज शुरू की थी. राम रहीम का यह व्यवसाय उनके बच्चे संभाल रहे हैं जो कि यहां से 260 किलोमीटर दूर सिरसा में डेरा में ही रहते हैं.
  • राम रहीम के पास सिरसा में करीब 700 एकड़ की खेती की जमीन है. राजस्थान के श्रीगंगानगर में 175 बिस्तरों वाला एक अस्पताल भी है. इसके अलावा राम रहीम एक गैस स्टेशन और एक मार्केट कॉम्प्लेक्स भी चलाते हैं.

‘‘मैसेंजर ऑफ गॉड’’
गुरमीत राम रहीम सिंह ने 2015 में फिल्मों में एंट्री की थी और वो अब तक 5 फिल्में कर चुके हैं. राम रहीम ने 2014 में ‘‘मैसेंजर ऑफ गॉड’’ नाम से फिल्म बनाई और उसमें प्रमुख भूमिका भी निभाई. उसकी फिल्मों में उन्हें बालीवुड के किसी सुपर स्टार की तरह खतरनाक स्टंट्स करते और नाचते गाते देखा जा सकता है. राम रहीम का पहला म्यूजिक ऐल्बम ‘हाइवे लव चार्जर’ नाम से 2014 में आया था.

गुरमीत राम रहीम से जुड़े बड़े विवाद
गुरमीत राम रहीम पर साध्वी से बलात्कार के आरोपों से लेकर पत्रकार की हत्या तक के आरोप लग चुके हैं. कई विवादित बयानों के लिए भी सुर्खियों में रहे हैं और लाखों फॉलोअर्स के चलते तो चर्चा में रहते ही हैं.

केदारनाथ में आई बाढ़ पर गुरमीत राम रहीम ने विवादित बयान देते हुए कहा था कि ‘आपदा में विधवा हुई औरतों को सहारा देने के लिए डेरा सच्चा सौदा के करीब 1500 अनुयायी उनसे शादी करने के लिए तैयार हैं.’ इस बयान के बाद आपदा प्रभावित क्षेत्रों में हंगामा बरपा था और जगह-जगह राम रहीम का विरोध किया गया.

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या का आरोप
गुरमीत राम रहीम पर सिरसा के पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या का आरोप है. सांध्य दैनिक के संपादक रामचंद्र छत्रपति को 24 अक्टूबर 2002 को घर से बुलाकर पांच गोलियां मारी गई थीं. साध्वी से यौन शोषण और रणजीत की हत्या पर खबर छापने के कारण उन पर हमला किया गया था. 21 नवंबर 2002 को दिल्ली के अपोलो अस्पताल में छत्रपति की मौत हो गई थी. ये केस भी कोर्ट में चल रहा है.

गुरमीत राम रहीम ने एक विज्ञापन में दसवें सिख गुरु गोविंद सिंह की पोशाक पहनकर भी विवाद खड़ा कर दिया था. हालांकि सिखों की धार्मिक भावनाएं आहत करने का विवाद बढ़ता देख राम रहीम ने माफी मांगी थी. सर्वोच्च सिख बॉडी अकाल तख्त से माफी मांगने के बावजूद 2009 में सिरसा और 2014 में बठिंडा कोर्ट में उनके खिलाफ केस दर्ज हुए जिन्हें बाद में कोर्ट ने खारिज कर दिया.